श्री अमरनाथ यात्रा 2023 पंजीकरण कैसे करें

अमरनाथ यात्रा 2023 पंजीकरण

Amarnath Yatra 2023: अमरनाथ यात्रा 1 अप्रैल 2023 से होंगे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अमरनाथ यात्रा का शुभारंभ 42 दिनों के लिए 8 जुलाई 2023  से हो रहा है. इस यात्रा का समापन 30 अगस्त 2023 को होगा.

हिंदू कैलेंडर के अनुसार 8 जुलाई 2023 से इसकी शुरुआत होगी, जबकि 30 अगस्त 2023 को रक्षा बंधन (श्रवण पूर्णिमा) यात्रा का आखिरी दिन होगा.

इस साल होने वाली अमरनाथ यात्रा का रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल से शुरू होगा. पिछले साल की तुलना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वाले यात्रियों की संख्या में कमी देखते हुए अधिकारियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कोटा बढ़ाने का फैसला किया है.

अमरनाथ यात्रा 2023 की तैयारियां शुरू, उपराज्यपाल बोले- समय से पहले पूरे करें काम ! आगामी अमरनाथ यात्रा को लेकर की जाने वाली सभी तैयारियों को समय से पूर्व पूरा करने के निर्देश उपराज्यपाल ने बैठक के दौरान संबंधित अधिकारियों को दिए।

श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के अधिकारियों के साथ राजभवन में बैठक में सोमवार को उप राज्यपाल ने  वर्ष 2023 की यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने सीईओ को यात्रा से संबंधित विभिन्न विभागों द्वारा की जाने वाली व्यवस्थाओं पर समयबद्ध कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए कहा।  

पंजीकृत यत्रियों को ही तीर्थ यात्रा करने की अनुमति दी जाती है, जिसके लिए पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू और कश्मीर बैंक और यस बैंक की नामित बैंक शाखाओं के माध्यम से पंजीकरण व्यवस्था को बैंक प्रतिनिधियों के साथ बैठक में अंतिम रूप दिया गया है। इसके अलावा, तीर्थ यात्रियों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण भी उपलब्ध होगा।

अमरनाथ यात्रा 2023 पंजीकरण कियूं जरुरी है 

अमरनाथ यात्रा पंजीकरण भगवान श्री अमरनाथजी के दर्शन करने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। भगवान अमरनाथजी, जो भगवान शिव का एक और नाम है, हर साल स्वाभाविक रूप से दक्षिण जम्मू और कश्मीर के गांदरबल जिले में स्थित श्री अमरनाथजी पवित्र गुफा में आते हैं। इस दस्तावेज़ का उपयोग भगवान अमरनाथजी मंदिर पवित्र गुफा के परिसर में प्रवेश करने के लिए पास के रूप में किया जाता है। अमरनाथ यात्रा पंजीकरण के अन्य नाम यात्रा परमिट (YP), यात्रा पंजीकरण पास, प्रवेश पास, अमरनाथ पंजीकरण, अमरनाथ मंदिर बुकिंग टिकट, दर्शन पास, प्रवेश टिकट, सर्वदर्शनम पास, बैंक पंजीकरण, हेलीकाप्टर पंजीकरण आदि हैं।

अमरनाथ यात्रा पंजीकरण उन सभी भक्तों के लिए आवश्यक है जो श्री अमरनाथजी के दर्शन के लिए आना चाहते हैं और अमरनाथ यात्रा के पवित्र तीर्थ यात्रा पर जाना चाहते हैं। यात्रा परमिट प्राप्त करने की प्रक्रिया सरल और आसान है; बाद में हम इसे प्राप्त करने के लिए चरण दर चरण प्रक्रिया का वर्णन करेंगे।

अमरनाथ यात्रा पंजीकरण का उद्देश्य उन सभी भक्तों का उनकी जानकारी, फोटो और विवरण के साथ एक रजिस्टर बनाए रखना है जो इस वार्षिक पवित्र तीर्थ यात्रा में रुचि लेते हैं। यह प्रक्रिया हर साल की जाती है। चूंकि अमरनाथ यात्रा तीर्थ यात्रा प्रकृति में बहुत कठिन है और इसमें कई प्रकार की स्थानीय समस्याएं, स्थानीय मुद्दे और सुरक्षा समस्याएं हैं, इसलिए सतर्कता रखने और तीर्थयात्रियों की गतिविधि पर ध्यान देने के लिए, सरकार ने प्रत्येक तीर्थयात्री के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की।

पंजीकरण का दूसरा उद्देश्य यह है कि यदि तीर्थ यात्रा के दौरान कोई दुर्घटना होती है तो सरकार मृतक तीर्थयात्रियों को बीमा राशि प्रदान करती है। अमरनाथ यात्रा पंजीकरण में पिछले वर्ष तक प्रत्येक तीर्थयात्री के लिए 1 लाख रुपये तक की बीमा राशि भी शामिल है। अमरनाथ यात्रा पंजीकरण सरकार को किसी विशेष समय/महीने और वर्ष के दौरान यात्रा करने वाले तीर्थयात्रियों की वास्तविक संख्या जानने में भी मदद करता है ताकि अगली बार से बेहतर योजना की व्यवस्था की जा सके।

amarnath yatra registration process in hindi,श्री अमरनाथ यात्रा 2022 पंजीकरण
 

मेडिकल और रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  •  पासपोर्ट फोटो
  •  अपने आई.डी प्रूफ की फोटोकॉपी
  •  ब्लड ग्रुप
  •  जन्मतिथि
  •  आपका अपना मोबाइल नंबर
  •  आपके घर के किसी सदस्य का मोबाइल नंबर
  •  नॉमिनी का नाम ( उत्तराधिकारी )
  •  नॉमिनी की उम्र
  •  नॉमिनी से सम्बन्ध ( रिश्ता )
  •  यात्रा की तारिक और यात्रा मार्ग

कोई भी 13 वर्ष उम्र से कम या 75 वर्ष से ऊपर और छह सप्ताह के गर्भ से अधिक कोई औरत यात्रा के लिए पंजीकृत नहीं करेगा।

जल्द ही यात्रा की तारिक घोषित कर दी जायेगी और फिर 15 मार्च 2023 से मेडिकल और रजिस्ट्रेशन की परिक्रिया भी आरम्भ हो जायेगी !

पिछले वर्ष अगस्त में अमरनाथ यात्रा को जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा हटाने व दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के फैसले के कारण अमरनाथ यात्रा को बीच में ही रोक दिया गया था। इस बर्ष जम्मू कश्मीर केंद्रीय शाषित प्रदेश बनने के बाद इस बार की अमरनाथ यात्रा पहली होगी !

श्री अमरनाथ यात्रा 2023 पंजीकरण और यात्रा की तारिक जल्दी घोषित कर दी जायेगी !

अमरनाथ यात्रा से सम्भंदित सारी जानकारी आपको इस पेज पर मिल जाएगी | हम आपको पंजीकरण की तिथि , पंजीकरण का तरीका और यात्रा की तारिक का हर अपडेट इस पेज पर देंगे 

अमरनाथ यात्रा पंजीकरण प्रक्रिया,amarnath yatra 2023 registration date,amarnath yatra panjikaran
अमरनाथ यात्रा पंजीकरण प्रक्रिया

FAQs

  1. अमरनाथ यात्रा 2023 रजिस्ट्रेशन फीस कितनी है?

    अमरनाथ यात्रा 2023 की रजिस्ट्रेशन फीस 120 रुपये है

  2. अमरनाथ यात्रा 2023 के लिए क्या क्या चीज़ें जरुरी है ?

    अमरनाथ यात्रा 2023 की तैयारी के दौरान विशेष ध्यान देनेकी जरूरत है। यात्रा पर निकलने से पहले पुरे दस्तावेज़ और मेडिकल फिटनेस होना ज़रूरी है |

  3. अमरनाथ यात्रा का खर्च 2023?

    अमरनाथ यात्रा का खर्च लगवग 5 हज़ार से 10 हज़ार प्रति ब्यक्ति आ सकता है


Leave a comment