श्री अमरनाथ यात्रा 2022 से पंजीकरण कैसे करें

 

श्री अमरनाथ यात्रा 2022 की तयारियाँ शुरू 

Amarnath Yatra 2022: अमरनाथ यात्रा 28 जून से, एक अप्रैल ( 8 April 2022) से होंगे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 
 
Amarnath Yatra 2022:  अमरनाथ यात्रा का शुभारंभ 42 दिनों के लिए 28 जून से हो रहा है. इस यात्रा का समापन 3 अगस्त को होगा.
 
पिछली बार अमरनाथ यात्रा 40 दिनों की थी जिसे बढ़ाकर इस बार 42 दिनों के लिए कर दिया गया है !
 
हिंदू कैलेंडर के अनुसार 28 जून 2022 को जगन्नाथ यात्रा से इसकी शुरुआत होगी, जबकि 11 अगस्त 2022 को रक्षा बंधन (श्रवण पूर्णिमा) यात्रा का आखिरी दिन होगा.
 
इस साल होने वाली अमरनाथ यात्रा का रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल से शुरू होगा. पिछले साल की तुलना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वाले यात्रियों की संख्या में कमी देखते हुए अधिकारियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कोटा बढ़ाने का फैसला किया है.
 
अमरनाथ यात्रा 2022 की तैयारियां शुरू, उपराज्यपाल बोले- समय से पहले पूरे करें काम ! आगामी अमरनाथ यात्रा को लेकर की जाने वाली सभी तैयारियों को समय से पूर्व पूरा करने के निर्देश उपराज्यपाल ने बैठक के दौरान संबंधित अधिकारियों को दिए।
 
श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के अधिकारियों के साथ राजभवन में बैठक में सोमवार को उप राज्यपाल ने  वर्ष 2022 की यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने सीईओ को यात्रा से संबंधित विभिन्न विभागों द्वारा की जाने वाली व्यवस्थाओं पर समयबद्ध कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए कहा।  
 

उन्होंने बताया कि केवल पंजीकृत यत्रियों को ही तीर्थ यात्रा करने की अनुमति दी जाती है, जिसके लिए पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू और कश्मीर बैंक और यस बैंक की नामित बैंक शाखाओं के माध्यम से पंजीकरण व्यवस्था को बैंक प्रतिनिधियों के साथ बैठक में अंतिम रूप दिया गया है। इसके अलावा, तीर्थ यात्रियों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण भी उपलब्ध होगा।
 
amarnath yatra registration process in hindi,श्री अमरनाथ यात्रा 2022 पंजीकरण
 

मेडिकल और रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज

 
* 1 पासपोर्ट फोटो
 
* 2 अपने आई.डी प्रूफ की फोटोकॉपी
 
* 3 ब्लड ग्रुप
 
* 4 जन्मतिथि
 
* 5 आपका अपना मोबाइल नंबर
 
* 6 आपके घर के किसी सदस्य का मोबाइल नंबर
 
*7 नॉमिनी का नाम ( उत्तराधिकारी )
 
* 8 नॉमिनी की उम्र
 
* 9 नॉमिनी से सम्बन्ध ( रिश्ता )
 
* 10 यात्रा की तारिक और यात्रा मार्ग
 
 
 
कोई भी 13 वर्ष उम्र से कम या 75 वर्ष से ऊपर और छह सप्ताह के गर्भ से अधिक कोई औरत यात्रा के लिए पंजीकृत नहीं करेगा।
 
जल्द ही यात्रा की तारिक घोषित कर दी जायेगी और फिर 15 मार्च 2022 से मेडिकल और रजिस्ट्रेशन की परिक्रिया भी आरम्भ हो जायेगी !
 
पिछले वर्ष अगस्त में अमरनाथ यात्रा को जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा हटाने व दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के फैसले के कारण अमरनाथ यात्रा को बीच में ही रोक दिया गया था। इस बर्ष जम्मू कश्मीर केंद्रीय शाषित प्रदेश बनने के बाद इस बार की अमरनाथ यात्रा पहली होगी !
 
श्री अमरनाथ यात्रा 2022 पंजीकरण और यात्रा की तारिक जल्दी घोषित कर दी जायेगी !
 
अमरनाथ यात्रा से सम्भंदित सारी जानकारी आपको इस पेज पर मिल जाएगी | हम आपको पंजीकरण की तिथि , पंजीकरण का तरीका और यात्रा की तारिक का हर अपडेट इस पेज पर देंगे ! यात्रा की हर अपडेट लेने के लिए कृपया निचे ईमेल सब्सक्राइब कर ले ताकि हर अपडेट आपको सबसे पहले मिले !
 
अमरनाथ यात्रा 2020 रजिस्ट्रेशन फॉर्म, Amarnath Yatra 2020 Dates,
 
 
 
 

 


Leave a Comment

0 Shares
Share
Tweet
Share
Pin